होम > समाचार > सामग्री

प्लास्टिक विकल्प: क्या बीमारी से ज्यादा इलाज ठीक है?

May 28, 2018

वैकल्पिक प्लास्टिक सामग्रियों की तलाश में जो सैकड़ों वर्षों तक लैंडफिल में बैठते हैं या हमारे महासागरों में कचरा द्वीप नहीं बनाते हैं, विज्ञान के बारे में कुछ कठोर प्रश्न पूछे जा रहे हैं जो बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक के पर्यावरणीय मूल्य को कम करते हैं। ऑनलाइन ऑस्ट्रेलियाई प्रकाशन कॉसमॉस के समाचार संपादक एंड्रयू मास्टर्सन ने एक नए अध्ययन की हाल की समीक्षा में उल्लेख किया है, "यदि प्रतिस्थापन उत्पाद एक भारी ग्रेड प्लास्टिक बैग है जो 'बायोडिग्रेडेबल' के रूप में बिल किया जाता है, तो कोई सबूत यह नहीं है कि यह पर्यावरण के लिए सुझाव दे उपयोगी समाधान। "

कैरियर बैग प्रतिबंध, जो हमारे महासागरों और अन्य जलमार्गों में प्लास्टिक की समस्या को हल करने के लिए एक लोकप्रिय तरीका बन गए हैं, एक कथित समस्या का एक आसान जवाब है। इन प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप बायोडिग्रेडेबल बैग सहित कई वैकल्पिक समाधान हुए हैं। लेकिन क्या बायोडिग्रेडेबल बैग बेहतर हैं? मास्टर्सन ने जेसी हैरिसन की अगुवाई में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में एक शोध दल द्वारा रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल में एक नया अध्ययन उद्धृत किया है, कि एक व्यवहार्य समाधान के रूप में बायोडिग्रेडेबल बैग के पीछे विज्ञान आईएफएफई है।

"वास्तव में, बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैग के अंत-जीवन की दर में अध्ययन उनके निष्कर्षों में इतने विविध होते हैं, और उनके प्रोटोकॉल में इतने विविध होते हैं कि वे पॉलिसी या विनियमन को सूचित करने के लिए बहुत कम उपयोग करते हैं," मास्टर्सन कॉसमॉस में लिखते हैं। "हैरिसन और उनकी टीम ने बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैग के निर्माण और पूरे जीवन चक्र की जांच के लिए उपलब्ध कागजात देखे और पाया कि उपलब्ध निष्कर्ष असंगत थे और अक्सर खराब परिभाषित थे।"

यह वैज्ञानिक साहित्य में एक बड़ी समस्या है, फिर भी सार्वजनिक नीति और विनियम आम तौर पर इन "असंगत और अक्सर खराब परिभाषित" वैज्ञानिक परिणामों पर आधारित होते हैं, जो दिन के अंत में वास्तव में बहुत वैज्ञानिक नहीं होते हैं।

शोधकर्ताओं ने महासागर तक पहुंचने वाले ट्रिलियन प्लास्टिक बैगों की गिरावट पर ध्यान केंद्रित किया, जिसे समुद्री प्रदूषण में एक प्रमुख योगदानकर्ता माना जाता है। हैरिसन और उनके सहयोगियों ने पाया कि "कई अध्ययनों ने यह अनुमान लगाने के लिए केवल प्रयोगशाला परीक्षणों का उपयोग किया था कि खुले महासागर में विशेष प्लास्टिक कैसे व्यवहार करेंगे। मास्टर्सन लिखते हैं, "बायोडिग्रेडेबिलिटी को परिभाषित करने के लिए मानकों पर बोर्ड में कोई समझौता नहीं हुआ था, न ही लगातार परीक्षण विधियों पर।"

जैसा कि मैंने हैरिसन की 30-पेज की रिपोर्ट की समीक्षा की, मैंने पाया कि इन असंगतताओं और पद्धतियों का उपयोग अलग-अलग होता है ताकि जलीय पर्यावरण में बायोडिग्रेडेबल बैग के बारे में कोई वास्तविक वैज्ञानिक निष्कर्ष निकाला जा सके। अध्ययन के अनुसार "[वर्तमान] जलीय वातावरण के लिए मानक और परीक्षण विधियां विभिन्न आकारों और आकारों की सामग्रियों की जैव-अव्यवस्था का आकलन करने के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश प्रदान नहीं करती हैं, इसके बावजूद इसे महत्वपूर्ण माना जाता है।"

"जलीय वातावरण के लिए विकसित कई बायोडिग्रेडेबल मानक या तो आंकड़े प्रतिकृति के स्तर पर जानकारी की कमी के कारण या डुप्लिकेट में किए गए माप को शामिल करते हैं। दिए गए बायोडिग्रेडेबल मानक के हिस्से के रूप में सांख्यिकीय वैधता और पुनरुत्पादन सुनिश्चित करने के लिए कम से कम तीन गुना माप आवश्यक है। "

मुझे नहीं लगता कि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, जैसा कि रिपोर्ट में कहा गया है, प्रयोगशाला परीक्षण (और मैं कंप्यूटर मॉडलिंग भी जोड़ूंगा) "अप्रबंधित ताजे पानी के पारिस्थितिक तंत्र और सबसे समुद्री वातावरण में परीक्षण से बहुत अलग है।" कोई दुह!