होम > समाचार > सामग्री

पुनर्चक्रण और संसाधन पुनर्प्राप्ति

Nov 12, 2018

कई नगर पालिकाओं में, ठोस कचरे के निपटान की पसंदीदा विधि सैनिटरी लैंडफिल में है, जिसमें मिट्टी की परतों के साथ वैकल्पिक रूप से मना करने की परतें हैं। हालांकि, इस तरह के भूमि उपयोग की बुद्धिमता पर चिंताओं ने विभिन्न सामग्रियों के निपटान के प्रयासों को प्रोत्साहित किया है पुन: उपयोग के लिए या कुछ सकारात्मक लाभों को प्राप्त करने के लिए उनका पुनर्चक्रण करना। कागज के साथ-साथ ग्लास और एल्यूमीनियम के कंटेनरों को कई वर्षों तक कुछ हद तक पुनर्नवीनीकरण किया गया है, और हाल के वर्षों में प्लास्टिक रीसाइक्लिंग आम हो गया है। प्लास्टिक के पुनर्चक्रण में कई तकनीकी और आर्थिक समस्याएं हैं; वे दो सामान्य श्रेणियों में आते हैं: (1) पहचान, अलगाव (या छंटाई), और केंद्रीय स्टेशनों में इकट्ठा होना और (2) मूल्य वसूल करने का अर्थशास्त्र। खेल की आपूर्ति और खेल कार्ड आस्तीन और ट्रेडिंग कार्ड आस्तीन और सॉफ्ट कार्ड धारक।


पहचान, अलगाव, सभा

चूंकि पैकेजिंग में प्रयुक्त प्लास्टिक अपशिष्ट धारा का एक अत्यधिक दृश्य भाग (मात्रा द्वारा लगभग 20 प्रतिशत लेकिन वजन से 10 प्रतिशत कम) होता है, अधिकांश रीसाइक्लिंग के प्रयासों ने कंटेनरों पर ध्यान केंद्रित किया है। लगभग सभी बोतलें, खाद्य ट्रे, कप, और प्रमुख वस्तु प्लास्टिक से बने व्यंजन अब एक संक्षिप्त नाम के साथ त्रिकोण में संलग्न एक पहचान संख्या को सहन करते हैं। खेल की आपूर्ति और खेल कार्ड आस्तीन और ट्रेडिंग कार्ड आस्तीन और सॉफ्ट कार्ड धारक।

इस तरह के लेबलिंग के अलावा, कई इलाकों में उपभोक्ताओं को खरीद के समय प्रत्येक इकाई पर जमा भुगतान करने के लिए आवश्यक होने पर खरीद के स्थान पर खाली पेय कंटेनर वापस करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह प्रणाली किफायती रीसाइक्लिंग से जुड़ी दो प्रमुख समस्याओं को हल करने में मदद करती है, क्योंकि उपभोक्ता जमा की वापसी की मांग करते हैं और छंटाई करते हैं और स्टोर प्लास्टिक को केंद्रीय स्थानों में इकट्ठा करते हैं। जमा कानूनों का एक अतिरिक्त आकर्षण सड़क के किनारे कूड़े में उल्लेखनीय कमी है। हालाँकि, इस तरह के उपायों ने प्लास्टिक की बोतलों की नाटकीय रूप से रीसाइक्लिंग दर को बढ़ाने में मदद की है - विशेष रूप से पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थलेट (पीईटी) और उच्च घनत्व वाले पॉलीइथाइलीन (एचडीपीई) से बने। (दूसरी तरफ, अधिकांश प्लास्टिक का उपयोग निर्माण , एक पी प्लिनेंस और घर के सामान जैसे दीर्घकालिक अनुप्रयोगों में किया जाता है , जिसके लिए कुशल रीसाइक्लिंग मुश्किल है।) खेल की आपूर्ति और गेम कार्ड आस्तीन और ट्रेडिंग कार्ड आस्तीन और सॉफ्ट कार्ड धारक।


मूल्य की आर्थिक वसूली

सामान्य तौर पर, थर्माप्लास्टिक सामग्री की तुलना में अधिक आसानी से पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है thermosets। फिर भी, इन सामग्रियों के पुनर्चक्रण की अंतर्निहित सीमाएँ भी हैं। सबसे पहले, एक पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक को गैर-उत्पाद द्वारा या मूल उत्पाद बनाने वाले विभिन्न पॉलिमर द्वारा दूषित किया जा सकता है। एकल बहुलक प्रकार के भीतर भी, आणविक भार में अंतर होते हैं। उदाहरण के लिए, पॉलीस्टाइनिन का एक आपूर्तिकर्ता शीट-निर्मित खाद्य ट्रे के लिए उच्च आणविक भार की एक सामग्री का उत्पादन कर सकता है, क्योंकि यह प्रक्रिया उच्च पिघल चिपचिपाहट और लोच का पक्ष लेती है। एक ही समय में, आपूर्तिकर्ता डिस्पोजेबल डिनरवेयर के इंजेक्शन मोल्डिंग के लिए कम आणविक-वजन वाले पॉलीस्टीरीन की पेशकश कर सकता है, क्योंकि इंजेक्शन मोल्डिंग कम चिपचिपाहट और बहुत कम लोच के पिघल के साथ सबसे अच्छा काम करता है। यदि दोनों प्रकार के उत्पाद के पॉलिमर को एक रीसाइक्लिंग ऑपरेशन में मिलाया जाता है, तो मिश्रित सामग्री या तो मूल अनुप्रयोगों के लिए बहुत उपयुक्त नहीं होगी। खेल की आपूर्ति और खेल कार्ड आस्तीन और ट्रेडिंग कार्ड आस्तीन और सॉफ्ट कार्ड धारक।

प्लास्टिक के पुनर्चक्रण के लिए एक और जटिलता विभिन्न रंगों के पिगमेंट या रंगों का एक साथ मिश्रण है, और फिर भी एक और गुणवत्ता नियंत्रण की समस्या है। प्रारंभिक निर्माण और उपयोग के परिणामस्वरूप लगभग सभी प्लास्टिक या तो थोड़ा या बहुत बदल जाते हैं। मिसाल के तौर पर, कुछ लोग क्रॉस-लिंकिंग या चेन स्केक्शन (एक साथ पॉलीमर चेन को पकड़ते हुए रासायनिक बंधन तोड़ने) के कारण आणविक भार में बदलाव से गुजरते हैं। अन्य लोग ऑक्सीकरण से गुजरते हैं, एक और सामान्य प्रतिक्रिया जो प्लास्टिक के गुणों को भी बदल सकती है। खेल की आपूर्ति और खेल कार्ड आस्तीन और ट्रेडिंग कार्ड आस्तीन और सॉफ्ट कार्ड धारक।