होम > समाचार > सामग्री

प्लास्टिक के गुण

Dec 10, 2018

एक बहुलक की भौतिक स्थिति और आकारिकी का इसके यांत्रिक गुणों पर एक मजबूत प्रभाव होता है। यांत्रिक व्यवहार में उत्पन्न मतभेदों का एक सरल उपाय है बढ़ाव जब एक प्लास्टिक लोड (तनाव) में होता है। पॉलीस्टाइनिन जैसे एक ग्लास पॉलीमर काफी कठोर है, प्रारंभिक तनाव के प्रारंभिक तनाव का एक उच्च अनुपात दिखा रहा है। दूसरी ओर, पॉलीइथिलीन और पॉलीप्रोपाइलीन, दो अत्यधिक क्रिस्टलीय प्लास्टिक, फिल्मों और ढाला वस्तुओं के रूप में उपयोग करने योग्य हैं क्योंकि कमरे के तापमान पर उनके अनाकार क्षेत्र उनके कांच संक्रमण तापमान से काफी ऊपर हैं। टी जी के ऊपर इन पॉलिमर की चमड़े की क्रूरता क्रिस्टलीय क्षेत्रों से उत्पन्न होती है जो एक अनाकार, रबरयुक्त मैट्रिक्स में मौजूद होते हैं। इन प्लास्टिक्स से 100 से 1,000 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी संभव है। में पीईटी , एक और अर्ध-क्रिस्टलीय प्लास्टिक, क्रिस्टलीय भाग एक आकर्षक मैट्रिक्स में मौजूद हैं, क्योंकि पीईटी का टी जी कमरे के तापमान से ऊपर है। यह सामग्री को तनाव के तहत कठोरता और उच्च आयामी स्थिरता देता है जो पेय की बोतलों और रिकॉर्डिंग टेप में बहुत महत्व रखते हैं।

लगभग सभी प्लास्टिक तनाव को दूर करने पर जोर नहीं होने पर कुछ बढ़ाव का प्रदर्शन करते हैं। यह व्यवहार, "के रूप में जाना जाता है रेंगना , “एक प्लास्टिक के लिए बहुत छोटा हो सकता है जो उसके टी जी के नीचे है, लेकिन यह आंशिक रूप से क्रिस्टलीय प्लास्टिक के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है जो टी जी से ऊपर है।

पॉलिमर के सबसे सामान्य रूप से निर्दिष्ट यांत्रिक गुणों में कठोरता और ब्रेकिंग तनाव शामिल है, जो कि मात्रा में है फ्लेक्सुरल मापांक के रूप में गुणों और अनुप्रयोगों की तालिका और तन्य शक्ति एक और महत्वपूर्ण संपत्ति है क्रूरता , जो विफलता से पहले एक बहुलक द्वारा अवशोषित ऊर्जा है - अक्सर अचानक प्रभाव के परिणामस्वरूप। एक प्लास्टिक की तन्यता ताकत के नीचे तनाव के दोहराए गए अनुप्रयोगों के परिणामस्वरूप थकान की विफलता हो सकती है।

अधिकांश प्लास्टिक गर्मी के गरीब कंडक्टर हैं; सामग्री में गैस (आमतौर पर हवा) को शामिल करके चालकता को और भी कम किया जा सकता है उदाहरण के लिए, गर्म पेय पदार्थों के लिए प्याले में इस्तेमाल की जाने वाली फोमेड पॉलीस्टीरिन में एक चौथाई के बारे में एक थर्मल चालकता होती है जो कि अनफ्लो किए गए बहुलक की होती है। प्लास्टिक भी विद्युत इन्सुलेटर हैं जब तक कि विशेष रूप से चालकता के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया हो। चालकता के अलावा, महत्वपूर्ण बिजली के गुणों में ढांकता हुआ ताकत (उच्च वोल्टेज पर टूटने का प्रतिरोध) और ढांकता हुआ नुकसान (एक प्रत्यावर्ती धारा लागू होने पर गर्मी के रूप में विघटित ऊर्जा का एक उपाय ) शामिल हैं।