होम > समाचार > सामग्री

Biodegradable प्लास्टिक बैग: क्या आपको पता करने की आवश्यकता है

May 10, 2017

प्लास्टिक एक समस्या हो सकती है ऐसी चीज़ को स्वीकार करने के लिए "प्लास्टिक प्लेस" नामक कंपनी के लिए अजीब लग सकता है, लेकिन यह बिल्कुल सही है। जबकि प्लास्टिक के आविष्कार ने मानवता के लिए भारी मात्रा में किया है, स्वच्छता से स्वास्थ्य देखभाल के लिए हर चीज में क्रांतिकारी बदलाव किया है, इसकी कीमत के बिना कोई तकनीकी अग्रिम नहीं है। अयोग्य रूप से त्याग किए गए प्लास्टिक पर्यावरण के सामने आने वाली सबसे जरूरी समस्याओं में से एक है अमेरिकी पर्यावरण एजेंसी के मुताबिक हर साल प्लास्टिक की बर्बादी का 31 लाख टन का केवल 8% पुनर्नवीनीकरण होता है। ज्यादातर आराम कूड़े और प्रदूषण के रूप में समाप्त होता है, जलमार्ग पर पड़ता है, वन्य जीवन को धमकी देता है, और पृथ्वी में संभावित जहरीले रसायनों को मुक्त करता है। इस संघर्ष के बारे में जागरूक होना कचरे से निपटने के हरे-भरे तरीकों को खोजने के लिए हमारी वचनबद्धता का कारण बनता है, खासकर जब प्लास्टिक की थैलियों के उत्पादन और निपटान की बात आती है

जब बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक पहले दृश्य पर पहुंचे, तो उन्हें वैज्ञानिक सफलता के रूप में सम्मानित किया गया जो प्लास्टिक की सभी समस्याओं को ठीक कर सके जो प्लास्टिक बना सकते हैं। एक प्लास्टिक का विचार जो एक प्राकृतिक सामग्री की तरह व्यवहार और टूट जाएगा सच होना अच्छा लग रहा था। यह था? हमने तथ्यों पर एक नज़र डाला और पता चला।

"बायोडिग्रेडेबल" वास्तव में क्या मतलब है?

सबसे पहले यह कभी-कभी भ्रामक शब्दों को परिभाषित करने में मदद करेगा जो अक्सर बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक पर चर्चा करते समय एक-दूसरे का उपयोग करते हैं।

"नियमित" प्लास्टिक पेट्रोकेमिकल्स से बनाई गई सिंथेटिक सामग्री है विज्ञान में बहुत गहरी न होने के बावजूद, नियमित प्लास्टिक में लंबे समय तक पॉलिमर चेन टूटने के लिए बहुत लचीला और प्रतिरोधक होते हैं, जो सैकड़ों वर्षों तक चल सकते हैं।

पेट्रोकेमिकल्स से बनने वाली बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक, अलग तरह से निर्मित होती है ताकि हवा और धूप की उपस्थिति में जल्दी से नीचे तोड़ना शुरू हो सके। आप इस प्लास्टिक को फोटोडिग्रेडेबल या ऑक्सिडेग्रेडेबल के रूप में लेबल कर सकते हैं।

बायोप्लास्टिक वनस्पति तेल, मक्का और अनाज जैसे कार्बनिक, अक्षय स्रोतों से बना है।

कंपोस्टेबल प्लास्टिक, जो आमतौर पर बायोप्लास्टिक होता है, न सिर्फ टूटता है: क्योंकि यह विघटित हो जाती है, यह मूस बनाता है, जो मिट्टी में मूल्यवान पोषक तत्वों को जोड़ती है।

"बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक" के साथ पहली समस्याओं में से एक यह था कि शुरुआती दिनों में कोई भी आम सहमति नहीं थी कि बायोडिग्रेडेबल के रूप में क्या योग्य था। कंपनियां ग्रीन बैंडवैगन पर पहुंचने के लिए चली गईं और उपभोक्ताओं को सभी तरह के वादे किए, जो वास्तव में सही नहीं थे। आखिरकार, फेडरल ट्रेड कमिशन ने दिशा निर्देशों का एक सख्त सेट किया, जो वास्तव में परिभाषित किया जा सकता था कि क्या बायोडिग्रेडेबल के रूप में लेबल नहीं किया जा सकता था। एक पूर्ण व्याख्या के लिए, आप यहां FTC ग्रीन मार्गदर्शिका के "विज्ञापन में सत्य" अनुभाग पर एक नज़र डाल सकते हैं, लेकिन संक्षेप में:

"वर्तमान मार्गदर्शिकाएँ बताती हैं कि एक बाज़ारिया को अपमानजनक दावे के लिए अर्हता प्राप्त करनी चाहिए, जब तक कि यह सिद्ध न हो कि" संपूर्ण उत्पाद या पैकेज पूरी तरह से टूटने और प्रथागत निपटान के बाद काफी कम समय के भीतर प्रकृति में लौट आए। "

अच्छा लगता है, है ना? इतना शीघ्र नही।

बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक की सीमाएं

"प्रकृति को लौटाना" एक बहुत ही कवि विचार है, लेकिन वास्तव में क्या होता है जब बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैग लैंडफिल पर पहुंचें? एफटीसी दिशानिर्देशों के साथ समस्या यह है कि कुछ अत्यंत महत्वपूर्ण कारक पूरी तरह से बाहर रह गए हैं।

सबसे पहले, "समय की काफी कम अवधि" परिभाषित नहीं है। इसका मतलब यह हो सकता है कि एक हफ्ते से कई सालों तक कोई भी राशि हो।

अगला, और सबसे महत्वपूर्ण बात, इस टूटने के लिए आवश्यक पर्यावरण के प्रकार की कोई चर्चा नहीं है। तथ्य यह है कि ज्यादातर प्लास्टिक लैंडफिल में समाप्त होता है कनाडा के पर्यावरण और प्लास्टिक उद्योग परिषद (ईपीआईसी) का अनुमान है कि भले ही एक लैंडफिल में प्लास्टिक के दो तिहाई को बायोडिग्रेडेबल कहा जा सकता है, एक बार यह सूखी और वायुरोधी पर्यावरण तक पहुंचने के बाद, यह बहुत ज्यादा बायोडीग्रेडेेशन प्रक्रिया को रोक देता है, और प्लास्टिक बस वहां पर बैठता है इसके गैर-बायोडिग्रेडेबल समकक्षों के साथ। डिज़ाइन के अनुसार, लैंडफिल में स्थितियां बायोडेग्रिडिंग प्रक्रिया के प्रति अत्यंत प्रतिकूल हैं। कुछ भी वास्तव में वहाँ विघटित करने के लिए नहीं है: हवा, नमी, और सूर्य के प्रकाश, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती के लिए तीन अपघटन के लिए ज़रूरी तीन कारक जानबूझकर लैंडफिल से बाहर रखा जाता है। इसका मतलब यह है कि भले ही इस पर्यावरण में जैव-विघटनकारी प्लास्टिक टूट जाए, तो इसका परिणाम गुलाबी से दूर होगा। चूंकि यह घटता है, यह दो ग्रीनहाउस गैसे रिलीज़ करता है: मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड, जो दोनों ग्लोबल वार्मिंग के लिए बेहद योगदान करते हैं। कई पारंपरिक पेट्रोकेमिकल आधारित बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक्स भी जहरीले धातुओं और निशानों को छोड़ते हैं जो मिट्टी और जल प्रदूषण में योगदान दे सकते हैं।

जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, इस पर विचार करें: बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक को अन्य प्लास्टिक के साथ पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है।

बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक "7" चिह्नित है जबकि अधिकांश अन्य पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक एक "1" या "2" हैं यदि बायोप्लास्टिक इन में मिलाया जाता है, तो यह पूरे बैच को दूषित कर देगा। आपको एक पर्यावरण वैज्ञानिक होने की आवश्यकता नहीं है, यह जानने के लिए कि यह एक अच्छा परिणाम नहीं है।

अंत में, यहां तक कि अपेक्षाकृत अनुकूल बायोप्लास्टिक्स में उनकी खामियां भी होती हैं: यकीनन, बायोप्लास्टिक के लिए मकई और अन्य सामग्रियों को विकसित करने के लिए भूमि और संसाधनों और कार्बन आउटपुट का इस्तेमाल बेहतर वास्तविक भोजन बढ़ने से किया जा सकता है। बायोप्लास्टिक के उत्पादन के लिए आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों और आवश्यक रासायनिक उर्वरक और कीटनाशकों के पर्यावरण के लिए अपने स्वयं के परिणाम हैं। बहुत ही व्यावहारिक स्तर पर, इन बैग अक्सर पेट्रोकेमिकल आधारित बैग के रूप में मजबूत नहीं होते हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें डबल-बैगिंग की आवश्यकता हो सकती है। कम बजाय प्लास्टिक का उपयोग करना एक स्थायी समाधान नहीं है

क्या बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक वास्तव में पृथ्वी के लिए कर सकते हैं

अब हम अच्छी खबर मिलते हैं सभी कमियों के बावजूद, कई तरीके हैं कि बायोप्लास्टिक्स ग्रह पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

सबसे पहले, और यह बहुत बड़ा है, पेट्रोरसायन की मात्रा पर हम जो कुछ भी कटौती करते हैं वह महत्वपूर्ण है। जीवाश्म ईंधन हमेशा के लिए नहीं चलेगा, और विदेशी तेल या घरेलू तेल निकालने के अधिक आक्रामक तरीकों पर हमारी निर्भरता के पर्यावरण, आर्थिक और राजनीतिक प्रभाव गंभीर हो सकते हैं।

कई बायोप्लास्टिक्स जैसे मैनिस्टार्च को निर्माण करने के लिए बहुत कम ऊर्जा और कार्बन उत्पादन की आवश्यकता होती है, और जब वे सही परिस्थितियों में टूट जाते हैं, तो वे 70% कम ग्रीनहाउस गैस निकाल सकते हैं

वास्तव में कंपोस्टेबल बैग भी एक बड़ा अंतर बना सकते हैं। यदि आपका शहर एक वाणिज्यिक खाद सुविधा प्रदान करता है, तो इन खाद्यों और खाद के कचरे के लिए इन बैगों का उपयोग एक अच्छा विकल्प है जो अधिक खाद को प्रोत्साहित कर सकता है: पर्यावरण के लिए शुद्ध जीत। एक पिछवाड़े खाद बिन के साथ-करो अपने आप के लिए, कुछ बैग भी घर-कंपोज़िंग के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन लेबल को सावधानी से जांचें।

क्यों व्यवहार biodegradable बैग से अधिक महत्वपूर्ण है

आप दिन के अंत में, जैव-विकास योग्य प्लास्टिक या बायोप्लास्टिक्स का उपयोग करना चाहे या नहीं, अच्छा पर्यावरण निर्णय लेने से हम जो भी खरीदते हैं, उसके बजाय हम जो भी करते हैं, वापस आ जाते हैं। हम पृथ्वी दिवस पर विद्यालय में तीन रुपये सीख चुके थे, फिर भी हम सबसे महत्वपूर्ण तरीके से हमारे ग्रह के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं। प्लास्टिक की मात्रा को कम करने का हम उपयोग करते हैं और फेंक देते हैं कि क्या बायोडिग्रेडेबल या अन्यथा, हम सबसे प्रभावशाली विकल्प बना सकते हैं। डिस्पोजेबल लोगों के बजाय लंबे समय तक चलने वाले उत्पादों का चयन करना और जहां भी संभव हो वहां खाद बनाना सभी प्रकार के प्लास्टिक को भूमि के मुकाबले बाहर रखने में मदद करता है उचित रीसाइक्लिंग का एक गुणा प्रभाव होता है: आप कम दूर फेंक देते हैं और आपको अपने कचरा को रोकने के लिए प्लास्टिक की कम प्लास्टिक बैग की आवश्यकता होती है। पारिस्थितिकी मित्रता के अतिरिक्त उपाय के लिए, आप पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक कचरा बैग भी चुन सकते हैं, जो पहले से ही यहां मौजूद प्लास्टिक का पुन: उपयोग करते हैं। जैसा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी की प्रगति जारी है, इस सवाल का सवाल है कि क्या बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक पर्यावरण के लिए एक शुद्ध जीत है, उम्मीद है कि यह और अधिक स्पष्ट होगा। अभी के लिए, हमारे विकल्पों के बारे में शिक्षित और विचारशील रहना पहला कदम है।