होम > समाचार > सामग्री

प्लास्टिक पर एक युद्ध बैकफायर हो सकता है-क्या प्लास्टिक प्रदूषण पर कोई युद्ध किराया बेहतर होगा?

Apr 26, 2018

पृथ्वी दिवस इस पिछले रविवार को मनाया गया था, हमें यह सब याद दिलाता है कि पृथ्वी और संसाधन जो हम प्राप्त करते हैं वह मूल्यवान हैं। बीबीसी बिजनेस न्यूज में एक हालिया आलेख, "बीबीसी पर्यावरण विश्लेषक रोजर हैरबिन द्वारा" प्लास्टिक पर युद्ध मई से अधिक नुकसान, चेतावनी सोच टैंक, "ने नोट किया कि," एक हरे रंग की सोच टैंक ने लहर से अनपेक्षित परिणामों के जोखिम की चेतावनी दी है प्लास्टिक के बारे में चिंता का। "

आइए इसका सामना करें, प्लास्टिक और प्लास्टिक उत्पादों पर एक "युद्ध" जिसे हम वैश्विक स्तर पर अनुभव कर रहे हैं, वह पीछे हट सकता है। जब कोई किसी चीज़ पर "युद्ध" घोषित करता है-चाहे वह एक उत्पाद है, एक सामग्री, एक लोग या देश- दूसरी तरफ झगड़ा होता है। युद्ध कभी अच्छी बात नहीं है। यही कारण है कि ग्रीन एलायंस के लिबी पीक ने बीबीसी समाचार को बताया, "प्लास्टिक स्पष्ट रूप से एक बड़ी समस्या है, लेकिन हमें चिंता है कि वैध सार्वजनिक आक्रोश व्यापार और सरकारों को गलत फैसलों में भाग लेने के लिए प्रेरित करेगा।"

हरबिन ने कहा, "ग्रीन एलायंस" प्लास्टिक पर एक 'युद्ध' की धारणा को 'प्लास्टिक कूड़े पर युद्ध' में बदलना चाहता है। "समूह, कई पर्यावरणविदों की तरह, एकल उपयोग प्लास्टिक पर करों पर सबूत के लिए चांसलर फिलिप हैमंड के कॉल में एक गड़बड़ी का स्वागत किया।"

एक हालिया समाचार वस्तु ने नोट किया कि ग्रेट ब्रिटेन में पीने के भूसे और अन्य एकल उपयोग वस्तुओं को सीधे प्रतिबंधित कर दिया जा सकता है, क्योंकि देश प्लास्टिक कूड़े के लिए कई "इलाज" मानता है।

हालांकि, हैरबिन ने नोट किया कि ग्रीन एलायंस ने चेतावनी दी है कि "सभी प्लास्टिक खाद्य पैकेजिंग को खारिज करना काउंटर-उत्पादक साबित हो सकता है," यह देखते हुए कि खाद्य अपशिष्ट भी एक बड़ी समस्या है और प्लास्टिक पैकेजिंग में प्रौद्योगिकियां इसे हल करने में मदद कर सकती हैं।

बाधा पैकेजिंग जैसी नई प्रौद्योगिकियां निश्चित रूप से पैक किए गए खाद्य क्षेत्र के लिए फायदेमंद होंगी, और सरकारी अधिकारियों को यह ध्यान रखना होगा कि वे बच्चे को स्नान के पानी से बाहर नहीं फेंक दें।

ग्रीन एलायंस भी चिंतित है कि प्लांट-आधारित "जैव-प्लास्टिक" के साथ प्लास्टिक को प्रतिस्थापित करने से पारंपरिक प्लास्टिक की तुलना में पर्यावरण पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है। "मांस उत्पादन के लिए दुनिया की बढ़ती मांग को खिलाने के लिए फसलों को विकसित करने के लिए वनों को पहले ही गिरफ्तार किया जा रहा है, और कारों और बिजली उत्पादन के लिए जैव ईंधन का उत्पादन करने के लिए जंगली भूमि भी गायब हो रही है। लेकिन जमीन की एक सीमित राशि है, "हैरबिन ने लिखा, ग्रीन एलायंस" को डर है कि प्लास्टिक के विकल्प की मांग वनों की कटाई के दबाव में भी वृद्धि कर सकती है। "

प्लास्टिक के खिलाफ युद्ध के प्रतिद्वंद्वी होने का दावा करने वाला एक अन्य संगठन अपस्ट्रीम (दमारिसकोटा, एमई) है, जो "अपस्ट्रीम" समाधान को बढ़ावा देता है। पृथ्वी दिवस 2018 के लिए इसकी थीम "एंड प्लास्टिक प्रदूषण" थी। हालांकि, 22 अप्रैल को प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, अपस्ट्रीम इस तरह के विचारों को बढ़ावा देता है:

  • टिकाऊ, बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों की ओर खाद्य वितरण प्रणाली के लिए अनपेक्षित डिलीवरी व्यापार मॉडल का विकास करना, जहां पैकेजिंग आवश्यक है।

  • एकल उपयोग प्लास्टिक प्रदूषण के लिए स्टारबक्स को जिम्मेदार रखने के लिए साझेदारों के साथ काम करना जारी रखना।

  • 201 9 प्लास्टिक और हेल्थ फोरम की योजना बनाना, वैज्ञानिकों, पर्यावरणविदों और चिकित्सा विशेषज्ञों को विषाक्त प्लास्टिक के उपयोग पर "संकट की स्थिति" घोषित करने के लिए बुलावा देना, "प्लास्टिक और स्वास्थ्य की कहानी अभी तक बताई गई है।"

  • एक वैश्विक # ब्रेकफ्रीफ्रोप्लास्टिक आंदोलन का आयोजन, माइक्रोप्रोस्टिक्स की कहानी को अपने पेट्रोकेमिकल निष्कर्षण स्रोत में ब्रिजिंग करना।

यह निश्चित रूप से लगता है जैसे अपस्ट्रीम वास्तव में कई चीजों में प्लास्टिक के उपयोग के अंत को बढ़ावा दे रहा है। प्लास्टिक पर युद्ध की खुली घोषणा नहीं करते समय, आप कह सकते हैं कि उनका युद्ध स्टारबक्स के खिलाफ है। इन दिनों स्टारबक्स पर हर कोई हरा रहा है, मुख्य रूप से क्योंकि खबरों में इतनी गलत जानकारी और नकली विज्ञान है।

हैरबिन ने "प्लास्टिक के खिलाफ बैकलैश" को इंगित किया जिसने लेगो को यह घोषणा करने के लिए प्रेरित किया कि यह प्लास्टिक से अपनी ईंटें बनाना शुरू कर देगा, "तेल से नहीं, बल्कि चीनी गन्ना से लिया गया।" मीडिया शीर्षक- "लेगो एक समय में हरा एक ईंट चला जाता है" - अच्छी प्रेस के लिए बनाया गया, लेकिन हैरबिन ने नोट किया कि कंपनी ने उसे पुष्टि की है कि "ईको" ईंटें पॉलीथीन से बनाई जाएंगी-यह वही रासायनिक यौगिक है जो तेल से प्राप्त प्लास्टिक के रूप में होती है (जो, निश्चित रूप से, लाखों वर्षों से पौधों से आती है पूर्व)। "

ग्रीन एलायंस के पीक ने हरबिन से कहा, "पौधों को इस तरह से प्लास्टिक में बदलना मतलब है कि, जीवन के अंत में, यह जैव-अवक्रमणीय नहीं होगा और पारंपरिक प्लास्टिक की सभी संभावित कमीएं होंगी।"

लेगो हेडलाइन और अन्य भ्रामक, ध्यान खींचने वाली समाचार कहानियां प्लास्टिक के उपयोग के आस-पास जारी नकली विज्ञान के उदाहरण हैं, जो आखिरकार हैरबिन ने पौधे आधारित सामग्री के बारे में बताया। ग्रीन एलायंस के पीक ने नोट किया कि इरादा समाधान अक्सर अनपेक्षित परिणामों का कारण बनता है। उसने कहा है, "हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि जो भी समाधान हम डिजाइन करते हैं, उत्सर्जन में वृद्धि नहीं करते हैं, विश्व पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं या नतीजे अधिक बर्बाद हो जाते हैं।"

प्लास्टिक के खिलाफ युद्ध वर्तमान में किसी भी कंपनी के खिलाफ लड़ा जा रहा है जो एकल उपयोग पैकेजिंग के लिए प्लास्टिक का उपयोग करता है वह अंततः प्लास्टिक उद्योग को लड़ना होगा। कंपनियों को किसी भी रूप में प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के लिए, इन वकालत समूहों का मानना है कि वे आखिरकार प्लास्टिक पैकेजिंग उद्योग को व्यापार से बाहर रखेंगे। वे सही हो सकते हैं, अगर उद्योग खड़ा नहीं है और लड़ता है।